यूजीसी नेट परिणाम 2023: एनटीए यूजीसी नेट दिसंबर परिणाम

UGC NET RESULT

परिणामों पर नवीनतम अपडेट के लिए ब्लॉग का अनुसरण करें। यूजीसी नेट परिणाम 2023 लाइव अपडेट: एनटीए यूजीसी नेट दिसंबर परिणाम अपेक्षित।

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी, एनटीए, जल्द ही यूजीसी नेट 2023 के दिसंबर सत्र के परिणाम जारी करेगी। जिन उम्मीदवारों ने दिसंबर में राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा दी थी, वे यूजीसी नेट की आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in पर परिणाम देख सकते हैं। साथ ही एनटीए की वेबसाइट nta.ac.in पर भी।

यूजीसी नेट परिणाम 17 जनवरी, 2024 को जारी होने वाला था। हालांकि, प्रकाशन की तारीख नहीं देखी गई, और एजेंसी ने अभी तक संशोधित परिणाम तिथि पर कोई आधिकारिक अपडेट प्रदान नहीं किया है।

यूजीसी-नेट दिसंबर 2023 परीक्षा 6 दिसंबर से 19 दिसंबर 2023 तक देश भर के 292 शहरों में हुई, जिसमें 83 विषय शामिल थे। कुल 9 लाख अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी थी. पुरातत्व विषय की उत्तर कुंजी 8 जनवरी को जारी की गई थी, और आपत्ति विंडो 10 जनवरी, 2024 को बंद कर दी गई थी। अनंतिम उत्तर कुंजी 3 जनवरी को जारी की गई थी, और आपत्ति विंडो 5 जनवरी, 2024 को बंद कर दी गई थी। ब्लॉग पर बने रहें यूजीसी नेट दिसंबर 2023 परिणामों पर नवीनतम अपडेट के लि

यूजीसी नेट दिसंबर परिणाम: सामान्यीकरण प्रक्रिया

ए) कई पालियों वाले पेपरों के लिए, प्रत्येक पाली या सत्र से उम्मीदवारों के कच्चे अंक एनटीए स्कोर (पर्सेंटाइल) में बदल दिए जाएंगे।

बी) एनटीए वेबसाइट पर एनटीए स्कोर पर एक विस्तृत प्रक्रिया है जिसे अपनाया जा रहा है।

ग) यदि किसी विषय की परीक्षा कई पालियों में आयोजित की जाती है, तो एनटीए स्कोर की गणना प्रत्येक उम्मीदवार के मूल अंकों के आधार पर की जाएगी; आवंटन तय करने के लिए सभी शिफ्टों/सत्रों से कच्चे अंकों के लिए गणना किए गए एनटीए स्कोर को आगे की प्रक्रिया के लिए विलय कर दिया जाएगा।

घ) यदि एकाधिक पारियों के लिए प्रतिशत असमान या असमान हो, तो सभी उम्मीदवारों (अर्थात सभी पालियों) के लिए उस श्रेणी के लिए पात्रता कट-ऑफ सबसे कम होगी।

UGC NET

यूजीसी नेट परिणाम: जानें कैसे

आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाएं और होमपेज पर रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें। अपनी लॉग-इन जानकारी दर्ज करें, और आपका यूजीसी नेट परिणाम स्क्रीन पर दिखाई देगा। परिणामों की समीक्षा करें और भविष्य में उपयोग के लिए उन्हें प्रिंट कर लें।

एनटीए यूजीसी नेट परिणाम: जांचने के लिए वेबसाइटें
ntaresults.nic.in
ugcnet.nta.ac.in

यह भी देखें :- 

One thought on “यूजीसी नेट परिणाम 2023: एनटीए यूजीसी नेट दिसंबर परिणाम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp