शाइन सिटी संचालकों की और संपत्तियां होंगी जब्त

शाइन सिटी संचालकों की और संपत्तियां होंगी जब्त

 

दीपेंद्र सिंह (सम्पादक)

निवेशकों की गाढ़ी कमाई लूटने वाले शाइन सिटी संचालकों की मुंबई में खरीदी गईं कई और संपत्तियां सामने आई हैं। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को शाइन सिटी के मुख्य संचालक राशिद नसीम के एजेंटों से पूछताछ में इन संपत्तियों का सुराग  मिला था। सूत्रों का कहना है कि इन संपत्तियों को भी जल्द जब्त किए – जाने की तैयारी है। संपत्तियां राशिद ने अपने कुछ करीबियों के नाम पर खरीदी थीं। धोखेबाज राशिद दुबई भाग निकला था जिसका अब तक प्रत्यर्पण नहीं कराया जा सका है। ईडी अब तक शाइन सिटी संचालकों की 128.54 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्तियां जब्त कर चुकी है। ईडी ने शाइन सिटी इन्फ्रा प्रोजेक्ट

 

प्राइवेट लिमिटेड के संचालकों के विरुद्ध मनी लांड्रिंग का केस दर्ज कर जांच शुरू की थी। ईडी ने 24 नवंबर 2023 में राशिद नसीम व उसके करीबियों के लखनऊ प्रयागराज वाराणसी दिल्ली व मुंबई स्थित ठिकानों पर छापेमारी की थी। इस दौरान संपत्तियों से जुड़े कई दस्तावेज ईडी के हाथ लगे थे। इसके बाद एजेंटों की छानबीन तेज की गई थी।

 

ईडी ने राशिद की एजेंट शशिबाला अभिषेक सिंह दुर्गा प्रसाद व उद्धव सिंह को गिरफ्तार भी किया था। पूछताछ में कई बेनामी संपत्तियों से जुड़ी जानकारियां सामने आई थी। अब तक शाइन सिटी के प्रबंध निदेशक राशिद नसीम उसके भाई आसिफ नसीम शाइन सिटी इन्फ्रा प्रोजेक्ट लिमिटेड अमिताभ कुमार श्रीवास्तव व मीरा श्रीवास्तव के नाम खरीदी गईं कई संपत्तियां जब्त की जा चुकी हैं। शाइन सिटी संचालकों ने निवेशकों को रियल एस्टेट की आकर्षक योजनाओं का झांसा देकर लगभग 60 हजार करोड़ रुपये की ठगी की थी। हाई कोर्ट के निर्देश पर ठगी के इस मामले की जांच ईओडब्ल्यू (आर्थिक अपराध शाखा) एसएफआइओ (सीरियस फ्राड इंवेस्टीगेशन आफिस) व ईडी मिलकर कर रहीं हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp