जीव को ब्रम्ह से मिलाना ही योग है: स्वामी विज्ञानानंद गिरि जी महाराज।

जीव को ब्रम्ह से मिलाना ही योग है: स्वामी विज्ञानानंद गिरि जी महाराज।

दीपेंद्र सिंह (सम्पादक)

 

मातृभूमि सेवा मिशन इकाई रायबरेली के तत्वाधान में राना बेनी माधव पार्क शहीद स्मारक में प्रातः तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय योग शिविर का दूसरा दिन संपन्न।शिक्षार्थ आइए और सेवार्थ ही नहीं बल्कि योगार्थ जाइए के सूत्र वाक्य को सभी विद्यार्थी आत्मसात करें। शिक्षा और योग ग्रहण कर देश सेवा में मूल ज्ञान का सदुपयोग करें। सुंदर मनमोहक भजन के माध्यम से वहां उपस्थित सभी लोगों का ध्यान अपनी ओर ओजस्वी वाणी से आकर्षित किया। और अंत में विश्व की मंगलकामना हेतु शांति पाठ कराया।

आदि विचार मुख्य अतिथि परिव्राजक संत विज्ञानानंद महाराज ने व्यक्त किए।मनोज पांडेय बजरंग दास ने योग के शानदार कार्यक्रम से लोगों के अंदर का उत्साह अनुशासन धैर्य  सेवाभाव शांति स्थिरता एकाग्रता देखकर हतप्रभ हो उठे। रायबरेली के लोगो को इस तरह के कार्यक्रमों से जुड़कर शारीरिक मानसिक और अध्यात्मिक लाभ अवश्य उठाना चाहिए। मातृभूमि सेवा मिशन इकाई रायबरेली जनपद के लिए वरदान साबित हुआ है।

कार्यक्रम का समापन रवींद्र कुमार सिंह ने किया और कहा कि वर्तमान युग में योग के बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती। वहां उपस्थित सभी लोगों को प्रतिदिन योग करने के लिए प्रेरित किया। संस्था द्वारा किए जा रहे नि:स्वार्थ सेवा की सराहना करते हुए संयोजक योगाचार्य एवं सभी कार्यकर्ताओं का मनोबल उत्साह बढ़ाया।

अरुणेंद्र सिंह ने योग शिविर में योगिंग जॉगिंग सूक्ष्म व्यायाम आसन आदि क्रियाओं का अभ्यास कराया एवं वहां उपस्थित सभी को सामूहिक रूप से गुरुमंत्र का पाठ कराया सकारात्मक मार्गदर्शन किया।समाजसेवी महेंद्र अग्रवाल ने कहा कि हर क्षण हर पल हर समय आनंद में रहना ही योग है।

संस्था के संयोजक प्रदीप पांडेय के द्वारा मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथि को अंगस्त्र और स्मृतिचिन्ह से सम्मानित किया गया। वहां उपस्थित सभी मातृशक्तियों के द्वारा अतिथि को पुष्पगुच्छा देकर आशीर्वाद प्राप्त किया। कार्यक्रम के अंत में योग परिसर में आयुर्वेदिक वृक्ष बेल एवं तुलसी का पवित्र पौधा अतिथियो के द्वारा रोपित किया गया।

योगाचार्य बृजमोहन ने कार्यक्रम का संचालन कुशलतापूर्वक किया और योग शिविर में आए हुए सभी लोगों के प्रति आभार ज्ञापित किया।

उपस्थित साधक: आरती पाण्डेय नीलू सिंह रनिता सिंह अंकित अग्रहरि देवराज अग्रहरि अनुराग सिद्धार्थ दुबे आरती संगीता मिश्रा श्रवण पटेल राजन सिंह बृजेश सिंह विजय सिंह बघेल संतोष त्रिपाठी सरला मौर्या आर के सिंह अरुणेंद्र सिंह महेश सिकरिया कृष्ण कांत गुप्ता कोमल सिंह शशि वर्मा आदि लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp