कारगिल विजय दिवस की बधाई एवं सभी अमर शहीदों को श्रद्धांजलि।

कारगिल विजय दिवस की बधाई एवं सभी अमर शहीदों को श्रद्धांजलि।

 

(दीपेंद्र सिंह सम्पादक)

रायबरेली।

मातृभूमि सेवा मिशन इकाई रायबरेली के तत्वाधान में राना बेनी माधव पार्क शहीद स्मारक में प्रातः दैनिक निःशुल्क योग शिविर में कारगिल विजय दिवस की 25 वीं वर्षगांठ पर श्रद्धांजलि एवं वृक्षारोपण का कार्यक्रम संपन्न।

उस मुल्क की सरहद को कोई छू नहीं सकता।जिस मुल्क की सरहद की निगहबान है आंखें।।

26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है। सन् 1999 में इस तारीख को भारत और पाकिस्तान के बीच 3 महीने तक चले युद्ध का अंत हुआ था।दरअसल 3 मई 1999 को पाकिस्तान ने कारगिल की पहाड़ियों पर 5 हजार से ज्यादा सैनिकों के साथ घुसपैठ कर कब्जा जमा लिया था। इसे लेकर 5 मई के दिन भारतीय सेना गश्त पर निकली, तो पाक सेना द्वारा भारतीय सेना के पांच जवानों को बंधक बनाकर यातनाएं देकर मार दिया गया। इसके बाद पाकिस्तानी घुसपैठियों को कारगिल से खदेड़ने के लिए ऑपरेशन विजय चलाया गया। इस युद्ध में 2 लाख भारतीय सैनिकों ने हिस्सा लिया था और ये युद्ध 60 दिनों तक चला था। 26 जुलाई 1999 के दिन आधिकारिक रूप से कारगिल युद्ध समाप्त हुआ। उक्त बातें मुख्य अतिथि कैप्टन आर बी सिंह ने व्यक्त किया।

वेटरन बृजेश सिंह ने कहा कि भारतीय थल सेना और वायु सेना के ज्वाइंट ऑपरेशन से पाकिस्तानी फौज एवं घुसपैठियों को मार गिराया गया। बोफोर्स तोप से 90 डिग्री अर्थात सीधी खड़ी चढ़ाई पर बैठें हुए दुश्मनों पर गोला बारूद गिराया गया एवं मिराज 2000 फाइटर जेट मिग 27 29 की सहायता से RR 77 मिसाइलों से उनके बंकर और पोस्टों को तबाह कर दिया गया।

समाजसेवी भाजपा नेता रवींद्र सिंह ने कहा कि कारगिल युद्ध हमारे देश के लिए बहुत ही कठिन समय था। इसके अलावा यह एक संकट की स्थिति थी जिसने हर भारतीय के बीच राष्ट्रवाद  देशभक्ति और एकता की भावना को जन्म दिया।

प्रदीप पांडेय ने कहा कि हमारे सेना पर हमें गर्व है जिन्होंने हमारी देश की रक्षा की और यह युद्ध सबसे बड़ा इतिहास बना है। मैं सभी वीर सेनाओं को श्रद्धांजलि देता हूं और देश उनके साथ खड़ा है।

संस्था के द्वारा कैप्टन आर बी सिंह वेटरन बृजेश सिंह को अंगवस्त्र एवं स्मृतिचिन्ह से सम्मानित किया गया। मुख्य अतिथि के हाथों से पाकड़ का पौधा रोपित किया

योगाचार्य बृजमोहन ने कहा कि साहसी योद्धाओं को शत-शत नमन जिन्होंने कारगिल युद्ध को गौरवशाली अंत तक पहुंचाने के लिए अपनी जान लगा दी।

उपस्थित साधक: आरती शिवानी यादव तनु पाठक निलेश सिंह बीके बर्नवाल पिंकू सिंह विशाल गुप्ता अमित सिंह आदि लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp