आज से देश में होंगे ये 5 बड़े बदलाव ?

रायबरेली(Raebareli)(अभय सिंह)

1 जुलाई 2023 यानी महीने के पहले ही दिन से लागू होने वाले ये बदलाव आम जनता पर जेब पर सीधा असर डालने वाले हैं. जहां आज 1 जुलाई से देश में प्राइवेट सेक्टर के सबसे बड़े बैंक HDFC Bank के साथ हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन यानी HDFC Ltd का मर्जर प्रभावी हो रहा है. इस विलय के बाद बैंक की सभी ब्रांच में एचडीएफसी लिमिटेड की सेवाएं मिलने लगेंगी.

  • आज से RBI फ्लोटिंग सेविंग बॉन्ड 2022 की ब्याज दर भले ही नाम की तरह ही स्थिर नहीं है और समय-समय पर ये बदलती रहती हैं. फिलहाल, इस पर 7.35 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है, जो 1 जुलाई से 8.05 फीसदी किया गया है.
  • RBI ने जुलाई 2023 में पड़ने वाले बैंक हॉलिडे लिस्ट जारी कर दी है.

इस महीने देशभर के अलग-अलग राज्यों में विभिन्न आयोजनों या पर्वों के चलते कुल 15 दिन बैंक बंद रहेंगे. इन छुट्टियों में रविवार के साथ दूसरे और चौथे शनिवार के साप्ताहिक अवकाश भी शामिल हैं.

  • केंद्र सरकार ने क्वालिटी कंट्रोल ऑर्डर (QCO) को देशभर में लागू करने का ऐलान किया है, ये आज पहली जुलाई से लागू किया जाना है. ऐसे में 1 जुलाई 2023 से देश भर में खराब क्वालिटी के जूते-चप्पलों की मैन्युफैक्चरिंग और उसकी बिक्री पर रोक लगेगी.
  • तेल और गैस वितरण कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को रसोई गैस की कीमतों में संशोधन करती हैं, जिसका असर देशभर में देखने को मिलता है. इस बार कंपनियों ने LPG की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है. मतलब घरेलू और कॉमर्शियल दोनों एलपीजी सिलेंडरों की कीमत स्थिर रखी गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp