फीरोज गांधी काॅलेज रायबरेली की अधिकारिक वेबसाइट से एडमिशन ले सकेंगे छात्र/छात्राऐ

फीरोज गांधी काॅलेज रायबरेली की अधिकारिक वेबसाइट से एडमिशन ले सकेंगे छात्र/छात्राऐ B.A,B.Sc,B.Com,B.Ed,M.A,M.Sc,M.Com

दीपेंद्र सिंह (सम्पादक)

फीरोज गांधी कॉलेज रायबरेली उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा पूर्णतः अनुदानित लखनऊ विश्वविद्यालय से सयुक्त स्नातकोत्तर महाविद्यालय है। वर्ष 1960 में स्थापित यह महाविद्यालय अपनी स्थापना के 64 वर्ष दिनांक 08 अगस्त 2024 को पूर्ण कर लेगा।

(i) बी०ए० (सेमेस्टरः प्रथम): 720

(ii) बी०एस- सी (सेमेस्टरः प्रथम): गणित वर्गः 180, जीव विज्ञान वर्गः 180

(iii) बी०कॉमः 180

स्नातक कक्षाओं में प्रवेश हेतु उपलब्ध स्थानः

ऑनलाइन प्रवेश फार्म भरने में प्रवेशार्थियों की सहायता के लिए महाविद्यालय के पुस्तकालय में एक हेल्पडेस्क स्थापित की जा रही है। प्रवेशार्थी महाविद्यालय में ही आकर ऑनलाइन प्रवेश फार्म भर सकते हैं।

महाविद्यालय के शेष अध्ययन कक्षों को इन्फॉर्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी से युक्त स्मार्ट कक्षाओं में उच्चीकृत करने तथा विद्यार्थियों के कौशल में वृद्धि करने हेतु महाविद्यालय में एक कंप्यूटर सेंटर स्थापित करने की योजना है। कम्प्यूटर लैब की आधारभूत संरचना बनकर तैयार हो चुकी है तथा उपकरणों को लगाये जाने का कार्य शेष है। लखनऊ विश्वविद्यालय से अनुमोदन प्राप्त करके कम्प्यूटर साइंस विषय को विज्ञान संकाय के स्नातक पाठ्यक्रम के विषय के रूप में भी सम्मिलित करने का प्रयत्न किया जायेगा।

विद्यार्थियों को स्तरीय अध्ययन सामग्री उपलब्ध कराने के लिए महाविद्यालय के पुस्तकालय में लगभग रु० 5.00 लाख की एन०ई०पी० 2020 की पुस्तकों का क्रय किया जा चुका है।

क्रीड़ा की सुविधाओं हेतु एक बड़ा क्रिकेट/फुटबाल का क्रीड़ा मैदान है जिसके परितः 400 मीटर का 06 लेन का रनिंग ट्रैक है टी एक बड़ा बैडमिंटन हाल वॉलीबॉल कोर्ट एवं अन्य सुविधाएं हैं। महाविद्यालय में 100 वॉलंटियर की राष्ट्रीय सेवा योजना (एन०एस०एस०) 160 कैडेट्स की पुरुष एवं महिला कंपनी एन०सी०सी० कंपनी तथा 24 रेंजर्स एवं 24 रोवर्स वाली इकाइयां भी कार्यरत हैं जिनमें विद्यार्थी प्रतिभाग कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp