तुलसी जयन्ती की पूर्व संध्या पर “तुलसी जयन्ती समारोह” का हुआ आयोजन

दीपेन्द्र सिंह (संपादक)

रायबरेली रिपोर्ट

रायबरेली ।

स्वामी सत्यमित्रानन्द महाविद्यालय

महानन्दपुर – रायबरेली

रायबरेली। स्वामी सत्यमित्रानन्द महाविद्यालय के सभागार में तुलसी जयंती की पूर्व संध्या पर तुलसी जयन्ती समारोह का आयोजन स्वामी ज्योतिर्मयानन्द की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ। समारोह में मुख्य वक्ता पूर्व प्रवक्ता राम सिंहासन पाण्डेय थे। विशिष्ट अतिथि बार कौन्सिल के पूर्व अध्यक्ष लक्ष्मी शंकर बाजपेयी और नगरपालिका अध्यक्ष शत्रोहन लाल सोनकर थे। कार्यक्रम का संचालन देवास्त्रा टैक्टिकल सल्यूसनस प्रा.लि. के मुख्य भाषा सलाहकार डॉ० सन्त लाल ने किया।

अपने स्वागत भाषण में महाविद्यालय के संस्थापक राजेन्द्र कुमार बाजपेगी ने कहा कि तुलसी कालजयी कवि हैं और राम चरित मानस उनकी कीर्ति का आधार स्तंभ है। तुलसी का काव्य लोक मंगल से भरा है।

मुख्य वक्ता राम सिंहासन पाण्डेय ने बताया उन्होंने हम सबको सर समन्वय का तुलसी की प्रतिष्ण विश्व कवि केरूप मार्ग दिखाया। तुलसी का राम-चरित मानस हमारे जीवन जीने का संविधान है। तुलसी सामाजिक संतुलन के अनुपम उदाहरण हैं।

अध्यक्ष स्वामी ज्योतिर्गमानन्द ने चर्चा की। अपने उद्‌बोधन में तुलसी की उन्होंने बताया कि राम चरित मानस हमारे लिये समरसता पर अनुकूल परिस्थितियां पैदा करता है। मानस के आदर्शों को जीवन में उतारना चाहिये। मानस के पात्र हमारे समाज से जुड़ जाते हैं।

स‌मारोह को संबोधित करते हुये लक्ष्मी शंकर बाजपेयी ने कहा कि मानस की बातों का हृदयँगम करना चाहिए। नगर पालिका अध्यक्ष शत्रोहन लाल सोनकर ने ऐसे आयोजनों की सार्थक पर बल दिया।

अन्त में धन्यवाद ज्ञापन कॉलेज की प्राचार्य डॉ० संतोष मिश्रा ने कहा समारोह को डॉ० सर्वेष त्रिवेदी, प्रो० प्रीति सिंह, प्रो० काविता , प्रो० सालनी, अभिषेक , और जाहनवी ने भी संबोधित किया।
इस अवसर पर डॉ० प्रिया मिश्रा, डॉ. कुलदीप पाण्डेय, बीना यादव प्रिया गौड़, डॉ० आशुतोष मिश्र, डॉ लीना सिंह, रामलखन वर्मा, :-श्री धरसिंह, रमेश शुक्ला, ब्बबलू पाण्डेय एडवोकेट लखन वर्मा, आदि मौजूद रहें।

इसे भी देखें और चैनल को सब्सक्राइब करें ।

हम आपकी वीडियो न्यूज़ और विज्ञापन पर निःशुल्क कार्य करने के लिए प्रतिबद्ध हैं ।

अमन कंप्यूटर एजुकेशन शिक्षा में जनपद में सर्वाधिक स्टूडेंट्स को किया लाभान्वित ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp