Ubuntu क्या है ?

Ubuntu भी Microsoft Windows की तरह की एक Operating System है जो Personal Computers, IoT devices Mobile Phones और Servers के लिए एक दम मुफ्त यानी Free में उपलब्ध है। जिसे GNU General Public Linux (GPL) के तहत Distribute किया गया है यह एक Debian Linux based Operating System है जो बहुत ही सिंपल डेस्कटॉप एनवायरनमेंट provide करता है। Ubuntu को एक UK based Company Canonical Ltd. द्वारा डिस्ट्रीब्यूट किया गया है Ubuntu एक दम फ्री Operating System है और यह इसकी एक बहुत ही ख़ास बात है।

Ubuntu फ्री होने के साथ साथ Open-source भी है जिसका source code सबके लिए publicly committed है जिसमे दुनिया भर से Developers improvements करते रहते हैं अगर आप भी एक developer हैं तो आप भी इसमें अपना योगदान दे सकते हैं। और Open-source होनी की बजह से इसमें हमें समय समय पर नए नए वर्शन देखने को मिलते रहते हैं।

Ubuntu को सबसे पहले सन 2004 में Canonical Ltd. कंपनी के द्वारा एक फ्री प्रोजेक्ट के रूप में लांच किया गया था। उस समय कंप्यूटर के लिए फ्री में सॉफ्टवेयर ढूंढ पाना बहुत मुश्किल था और फ्री Operating System लगभग ना के बराबर हुआ करते थे लेकिन Ubuntu के आने के बाद बहुत कुछ बदल गया इसके बाद से मार्किट में कई सारे फ्री Linux based operating system और फ्री सॉफ्टवेयर लांच किये गए और समय के साथ Ubuntu भी पोपुलर होता चला गया। अब Ubuntu की तरफ से लगभग हर 6 महीनो में एक अपडेट आता ही रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp