नोबेल विजेताओं की खान मानी जाती है अमेरिका की स्‍टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी, भारतीयों को ऐसे मिलता है दाखिला ?

रायबरेली (Raebareli)(अभय सिंह)

Stanford University: कांग्रेस नेता राहुल गांधी अपने अमेरिका दौरे पर स्‍टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के कार्यक्रम में भी शामिल हुए हैं. अमेरिका के स्‍टैनफोर्ड, कैलिफोर्निया में स्थित स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी दुनिया के टॉप एजुकेशनल इंस्टिट्यूट्स में से एक है. यहां हायर एजुकेशन के लिए साइंस, कॉमर्स, मेडिसिन, सोशल साइंस समेत लगभग सभी विषयों पर कोर्सेज़ ऑफर किए जाते हैं. यूनिवर्सिटी एक प्रमुख रि‍सर्च सेंटर भी है जो न्‍यूरोसाइंस, बायोमेडिकल इंजीनियरिंग, कंप्यूटर विज्ञान, साइबर सिक्‍योरिटी, जीव विज्ञान, सौर ऊर्जा, आदि जैसे विभिन्‍न क्षेत्रों में रिसर्च के लिए पहचानी जाती है.

दुनिया की टॉप यूनिवर्सिटीज़ में है शुमार
स्‍टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी की स्‍थापना 1885 में हुई थी और यह संयुक्त राज्‍य अमेरिका में सबसे पुराने विश्‍वविद्यालयों में से एक है. यूनिवर्सिटी का कैंपस 8,180 एकड़ क्षेत्र में फैला है. कैंपस में इंगलम पार्क, शौपिंग सेंटर, कॉमर्स सेंटर, आर्ट्स सेंटर, साइंस सेंटर, लाइब्रेरी, स्‍पोर्ट्स सेंटर और अन्य सुविधाएं शामिल हैं. यह अपनी शिक्षा, अनुसंधान और उत्कृष्‍टता के लिए पूरी दुनिया में जानी जाती है.

नोबेल विजेताओं की है खान
स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी ने कई हाई-प्रोफाइल नोबेल पुरस्कार विजेता प्रदान किए हैं. कुल 32 स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों, प्रोफेसरों और छात्रों ने नोबेल पुरस्कार जीता है जिनमें से 20 अभी जीवित हैं. ये पुरस्कार विभिन्न क्षेत्रों में प्राप्त किए गए हैं, जैसे कि भौतिकी, रसायन शास्त्र, शारीरिक विज्ञान, शांति, आर्थिक विज्ञान. इसमें 2022 की केमेस्‍ट्री की नोबेल विजेता केरोलिन बेरतोज़ी का नाम भी शामिल है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp