कौशल विकास प्रशिक्षण संस्थान के परिसर में योग का अभ्यास।

कौशल विकास प्रशिक्षण संस्थान के परिसर में योग का अभ्यास।

रायबरेली रिपोर्ट।  ( रूपेंद्र सिंह)

6 अप्रैल 2024 रायबरेली।

कौशल विकास संस्थान रायबरेली जो कि भारत सरकार तेल एवं गैस कंपनियों के निगमित सामाजिक दायित्व निधि से एवं भारत सरकार की महारत्न कंपनी गेल ( इंडिया) लिमिटेड के नेतृत्व में संचालित होता है।

मातृभूमि सेवा मिशन धर्मक्षेत्र कुरूक्षेत्र की स्थानीय इकाई रायबरेली से योगाचार्य बृजमोहन ,संस्था के संस्थापक डॉ श्रीप्रकाश मिश्र एवं संयोजक प्रदीप पांडेय के दिशा मार्गदर्शन में संस्थान में प्रशिक्षण ले रहे युवाओं को सूर्य नमस्कार और कई तरह के योग, आसन, मुद्रा कराए गए। कार्यक्रम की शुरुआत योगाचार्य द्वारा गुरु वंदना और गायत्री मंत्र के साथ की गई। तत्पश्चात योगाचार्य के निर्देशन में ओम का उच्चारण,भस्त्रिका, कपालभाति, उज्जयी,अनुलोम विलोम, भ्रामरी प्राणायाम, ताडासन, वृक्षासन, भुजंगासन, पर्वतासन , पादहस्तासन, वज्रआसन, शवासन आदि आसन कराए गए।। उसके बाद सहज ध्यान एवं योग निद्रा का अभ्यास कराया गया। कार्यक्रम का समापन विश्व की मंगल कामना के साथ शांतिपाठ एवं युवाओं के बीच भारतमाता की जय और वन्देमातरम के उदघोष के साथ संपन्न हुआ।

साथ ही साथ योगाचार्य द्वारा प्रत्येक आसन के महत्व से संस्थान के युवाओं को अवगत कराया गया। योगाचार्य ने संस्थान द्वारा युवाओं को दिए जा रहे प्रशिक्षण और रोजगार से जोड़ने के प्रयासों की सराहना की। संस्थान के युवाओं की शालीनता से और योग में उनकी सहभागिता देखकर योगाचार्य बृजमोहन जी प्रसन्नता व्यक्त की एवं मंगल शुभकामनाएं दीं।


इस अवसर पर संस्थान के

प्रधानाचार्य योगेंद्र मिश्रा ने संस्थान के विभिन्न ट्रेड्स (संकायों) के प्रशिक्षक जिसमें प्रशांत मिश्रा, अंकित पांडे, अनिल कश्यप और ओमप्रकाश साहनी भी उपस्थित रहे और सभी लोगों ने योग प्रशिक्षण में भाग लिया। कार्यक्रम की रूपरेखा संस्थान के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री ए. एम. त्रिपाठी द्वारा तय की गई। इस दौरान संस्थान के प्रधानाचार्य द्वारा जीवन में योग का महत्व के साथ कौशल विकास के महत्व के बारे में भी बताया गया।कार्यक्रम के उपरांत संस्थान के प्रधानाचार्य द्वारा आभार व्यक्त किया गया। ज्ञात हो कि कौशल विकास संस्थान रायबरेली द्वारा युवाओं को विभिन्न संकायों जैसे इंडस्ट्रियल वेल्डर , इंडस्ट्रियल इलेक्ट्रिशियन, प्रोसेस इंस्ट्रूमेंटेशन डाटा एंट्री ऑपरेटर और पाइप फिटर्स के ट्रेड में नि:शुल्क प्रशिक्षण प्रदान करने एवं रहने खाने की नि:शुल्क व्यवस्था, प्रातः कालीन योग कक्षा के साथ-साथ रोजगार से जोड़ने एवं युवाओं के सर्वांगीण विकास के लिए सतत प्रयास किया जा रहा है और इस तरह के कार्यक्रम नियमित अवसरों पर आयोजित किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp